What is Business Economics in Hindi? – प्रबन्धकीय अर्थशास्त्र किसे कहते है ?

Introduction (परिचय)

Business Economics को हिन्दी में व्यावसायिक अर्थशास्त्र कहते हैं, इसे Managerial Economics यानी प्रबन्धकीय अर्थशास्त्र भी कहा जाता है। सबसे पहले ये जानते हैं कि Economics क्या है? What is Economics in Hindi – अर्थशास्त्र शब्द की उत्पत्ति दो शब्दों से मिलकर हुई है, अर्थ + शास्त्र = अर्थशास्त्र, इसमें अर्थ का मतलब धन से होता है और शास्त्र का मतलब क्रमबद्ध ज्ञान से है जिसे आमतौर पर लोग अध्ययन कहते हैं। इस प्रकार अर्थशास्त्र सामाजिक विज्ञान की एक ऐसी शाखा है, जिसमें वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन से लेकर विनिमय, वितरण और उपभोग के अध्ययन को अर्थशास्त्र कहते हैं। वस्तु से मतलब जो इन्सान की ज़रूरतों को पूरा करती, जिसे बेचने पर धन की प्राप्ति होती है, सेवा से मतलब कोई भी मनुष्य या संस्था किसी दूसरे को कोई भी सेवा उपलब्ध कराती है और उसके बदले धन की प्राप्ति करती है जैसे मोबाइल नेटवर्क कम्पनी अपने ग्राहकों को सेवाएं उपलब्ध कराती है। अब अगर हम बात करें Business Economics in Hindi के बारे में तो यह व्यावसायिक अर्थशास्त्र का सम्बन्ध किसी भी व्यवसाय की आर्थिक स्थिति से होता है जो किसी भी व्यवसाय के बढ़ते हुए आकार और विपरीत आर्थिक परिस्थितियों के लिए व्यावसायिक अर्थशास्त्र ज़रूरी होता है।

what is business economics by accounting seekho

Meaning of Business Economics (व्यावसायिक अर्थशास्त्र का अर्थ)

व्यावसायिक अर्थशास्त्र, अर्थशास्त्र की वह शाखा है जो व्यापार के प्रबन्धन, विस्तार और रणनीति से जुड़ा होता है। यह उन आर्थिक सिद्धांतों का अध्ययन है जिनका उपयोग व्यवसाय की व्यवहारिक समस्याओं के समाधान के लिए होता है। इसमें business से related problems की study की जाती है। इस प्रकार Business Economics वह है जो Economics के laws और उसके models का इस्तेमाल करके business की policies बनाने में किया जाता है, इसमें Economics की theory का use करके management की problems को solve करने और business के decisions लेने में किया जाता है। आज के लिए कोई decision लेना हो या future की कोई planning करनी हो यह सारा काम Business Economics में ही होता है यानी Economics के जो principles हैं उसका इस्तेमाल करके business को चलाना उसकी policies बनाना यही Business Economics होती है।

Definition of Business Economics ( व्यावसायिक अर्थशास्त्र की परिभाषा)

स्पेन्सर और सीगिलमैन के अनुसार –

    “व्यावसायिक अर्थशास्त्र आर्थिक सिद्धान्तों तथा व्यावसायिक व्यवहारों का इस उद्देश्य से किया गया समन्वय है कि प्रबन्धकों को निर्णय लेने और आगे के लिए नियोजन करने में सुविधा हो।“

जोयल डीन के अनुसार –

  “प्रबन्धकीय अर्थशास्त्र का आशय यह है कि किस तरह से आर्थिक विश्लेषण का उपभोग व्यावसायिक नीति निर्धारण में किया जाता है।“

Importance of Business Economics (व्यावसायिक अर्थशास्त्र का महत्व)

किसी भी business की सफलता उसके management के द्वारा सही समय पर लिए गए सही decision  के ऊपर depend करती है। business से related अलग-अलग तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए decisions लेने में Business Economics का अपना एक विशेष महत्व है। नीचे दिए गए points के through इसे हम अच्छे से समझ सकते हैं –

– व्यावसायिक अर्थशास्त्र किसी भी business के नियोजन एवं निर्णयन में सहायक होता है यानी यह पहले के परिणामों का विश्लेषण करके नियोजन के लिए आधार तैयार करता है और भविष्य के सम्बन्ध में पूर्वानुमान लगाता है।

– व्यावसायिक अर्थशास्त्र व्यवसाय की अनिश्चितताओं और जोखिम को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

– किसी वस्तु के माँग की कीमत, उत्पादन और तरह-तरह के अनुमान लगाने में व्यावसायिक अर्थशास्त्र बहोत महत्वपूर्ण है।

– व्यावसायिक अर्थशास्त्र किसी भी व्यवसाय के प्रबन्धक को उसका सामाजिक उत्तरदायित्व को भी बताता है।

– व्यावसायिक अर्थशास्त्र विपरण, उत्पादन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में गतिविधियों का समन्वय करके एक एजेन्ट के रूप में कार्य करता है।

इस तरह अगर हम short में कहें तो – business के अन्दर Economics का इस्तेमाल करना जैसे- Law of demand, Law of supply, Demand forecasting कितनी demand होने वाली है? कितनी supply करनी है? कितना माल है? क्या rate है? तो ये Economics business के साथ जुड़कर इन सारी चीजों के बारे में उसकी help करती है, इसे ही हम Business Economics कहते हैं।

तो इस article में मैंने आपको बताया कि Business Economics meaning in Hindi, Definition of Business Economics in Hindi, और Importance of Business Economics in Hindi इन सारी चीज़ों के बारे में आप जान चुके हैं –

उम्मीद करता हूँ ये article आपको पसन्द आया होगा, अगर इससे आप को कुछ समझ मे आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर share करें। ऐसी ही और topics को आप नीचे दिये गए link पर click करके समझ सकते हैं।

2 thoughts on “What is Business Economics in Hindi? – प्रबन्धकीय अर्थशास्त्र किसे कहते है ?

Leave a Reply

%d bloggers like this: