What is Liabilities in Hindi? – दायित्व क्या होती हैं-

Hello दोस्तों ! Accounting Seekho में आपका स्वागत है। आज के इस article में हम जानेंगे Liabilities (दायित्व) के बारे में। इसमें हम समझेंगे कि Liabilities Kya Hoti Hain, What Is Liabilities In Hindi, यह कितने types की होती हैं Types Of Liabilities In Hindi, इन सारी बातों के बारे में आज हम समझेंगे।

Liabilities Meaning In Hindi –

Liabilities का मतलब होता है दायित्व, उधार या debt यानि जो पैसा हम दूसरों से लिये हुए हैं और हमे उसे वापस करना है, अब चाहे वह पैसा हम थोड़े समय के लिए या फिर लम्बे समय के लिए लिए हों उसे लौटाना ज़रूरी होता है। कोई भी business वह चाहे छोटा हो या बड़ा उसे कभी न कभी उधार लेने या फिर उधार की वस्तुएं खरीदने की आवश्यकता पड़ती ही है। अगर हम अपने business के लिए कोई loan लेते हैं या किसी से उधार में goods purchase करते हैं तो उनका पैसा हमें लौटाना हमारा दायित्व होता है और इसी तरह business की जितनी भी liabilities होती हैं उन्हें जल्द से जल्द pay कर देते हैं या लौटा देते हैं।

आसान शब्दों में कहें तो Liabilities वह होती हैं जो हम अपनी Capital को बढ़ाने के लिए किसी से loan लेते हैं या फिर अपने suppliers या creditors से उधार में purchase करते हैं।

Types Of Liabilities In Hindi –

what is liabilities in hindi by Accounting Seekho

Liabilities निम्नलिखित दो प्रकार की होती है –

  • Current Liabilities
  • Non Current Liabilities
Current Liabilities क्या हैं?

ऐसे दायित्व या उधार जिनका भुगतान हमें एक वित्तीय वर्ष (one financial year) या इससे भी कम अवधि या समय मे चुकाने या pay करने पड़ते हैं वो liabilities Current Liabilities में आती हैं। इसे हम Short Term Liabilities भी कहते हैं। जैसे – Accounts Payable, Interest Payable, Short- term loans और Outstanding Expenses आदि ये सब Current Liabilities में आते हैं।

Non-current Liabilities क्या हैं?

ऐसी liabilities जिनका भुगतान हमें एक financial year से अधिक समय के बाद या लम्बे समय के बाद चुकाना होता है वो Non-current Liabilities होती हैं, इसे हम Long-term Liabilities भी कहते हैं।

इसमें long term loans, debenture आदि आते हैं।


दोस्तों आज के इस article में इतना ही उम्मीद करता हूँ आप Liabilities के बारे में अच्छे से जान गए होंगे कि Liabilities Kya Hoti Hai, Meaning Of Liabilities In Hindi इस article की जानकारी अपने दोस्तों को भी ज़रूर दें, साथ ही Social Media पर भी ज़रूर Share करें।

अगर आप हमारी Website Accounting Seekho की Latest Update पाना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें ताकि New Article की Notification आपको मिलती रहें। हमारे इस article को अपना कीमती समय देकर पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

What is Assets in Hindi? – सम्पत्तियां क्या होती हैं-

Leave a Reply

%d bloggers like this: