Functions Of Audit in Hindi? -अंकेक्षण के कार्य

Hello दोस्तों ! Accounting Seekho में आपका स्वागत है। आज के इस article में हम जानेंगे Functions Of Audit (अंकेक्षण के कार्य) के बारे में। इसमें हम कुछ points के through समझेंगे की Audit के क्या-क्या कार्य होते हैं? इसके कार्य निम्नलिखित हैं –Functions Of Audit in Hindi

1. To Examine the System of Accounting and Internal Control –

इसमे यह पता करना कि Company में Accounting का क्या system है, किस तरह से Accounting का काम किया जाता है, किस तरह से सारे transactions को record किया जाता है, वह सही तरीके से किये जा रहे हैं या नहीं? यह सारी बातें समझना। इसके अलावा आन्तरिक नियन्त्रण (Internal Control) के बारे में जानना की बिज़नेस के अन्दर जितने भी काम होते हैं वह कैसे किये जा रहे हैं? काम करने के क्या method हैं यह सारी चीज़ें आती हैं।

2. To Examine the Books of Accounts and Statements –

Auditing का दूसरा function है कम्पनी की Books of Accounts और Statements की जाँच करना और उसको certify करना कि वे Accounting के rules के according बनाये गये हैं या नहीं। इसमें Journal, Ledger, Trial Balance, Profit and Loss A/c और Balance Sheet इन सबकी जाँच करना।

3. Checking Arithmetical Accuracy of the Books of Accounts –

इसमें Accounts Books की checking करना कि कहीं कोई जोड़ने, घटाने या balance निकालने में कोई गलती तो नहीं हुई है। काफी सावधानी बरतने के बावजूद भी गलतियाँ हो ही जाती हैं और ये गलतियाँ खासकर Ledger prepare करने में होती हैं, तो इन गलतियों की जाँच करना ढूंढ़ना Auditing के function में आता है।

4. Checking Authenticity and Validity of Transactions –

functions of audit in hindi by Accounting Seekho

इसमे related vouchers के basis पर जो entry की गई है या जो लेन-देन किये गए हैं उसकी जाँच की जाती हैं, Vouchers में जैसे – cash memo, Invoices या कोई bills का होना ही चाहिए।

5. Verification and Valuation of Assets and Liabilities –

यह अंकेक्षण का बहोत ही important function है इसमें यह verify करना कि Assets और Liabilities की जो value है वह Balance Sheet में सही show की गई है या नहीं और उसको physically जाकर भी check करना कि वह business में है भी या नहीं। यह सारी चीज़ों की checking की जाती है।

दोस्तों आज के इस article में इतना ही उम्मीद करता हूँ आप Functions Of Audit in Hindi के बारे में जान गए होंगे। इस article की जानकारी अपने दोस्तों को भी ज़रूर दें, साथ ही Social Media पर भी ज़रूर Share करें।

अगर आप हमारी Website Accounting Seekho की Latest Update पाना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें ताकि New Article की Notification आपको मिलती रहें। हमारे इस article को अपना कीमती समय देकर पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Auditing Meaning in Hindi (अंकेक्षण का अर्थ)-

Objectives of Auditing (अंकेक्षण के उद्देश्य) –

Who is Auditor & Its Quatilites in Hindi? -अंकेक्षक किसे कहते है ?

2 thoughts on “Functions Of Audit in Hindi? -अंकेक्षण के कार्य

Leave a Reply

%d bloggers like this: