What is Test Checking in Hindi ?

Hello दोस्तों ! Accounting Seekho में आपका स्वागत है। आज का यह article Test Checking के बारे में है, इसमें हम समझेंगे Meaning Of Test Checking In Hindi, साथ ही यह भी जानेंगे कि Test Checking क्यों की जाती है और किसके द्वारा की जाती है, इन सबके बारे मे हम आज के इस article में समझेंगे।

What is Test Checking in Hindi

What Is Test Checking In Hindi–

जैसा कि हम जानते हैं किसी company या business में न जाने कितने सारे transactions होते रहते हैं और उसे record करते जाते हैं, पर जब इन्हें check करने की बारी आती है यानी company की audit कराने के लिए जब किसी auditor को hire किया जाता है तो वह सारे records को check करने के बाद अपनी report में बताता है कि accounts ठीक से maintain किये गए हैं या नहीं। तो क्या यह auditor company के सारे records को check करता है? ऐसा नहीं है, क्योंकि company के सारे records को check करना आसान काम नहीं है इस तरह उसे बहोत ज़्यादा time लगेगा, तो इसके लिए वह क्या करता है- बड़ी-बड़ी कम्पनियों में जहां Internal Check System काफी strong & secure होता है वहाँ वे accounts को अच्छे से maintain किये रहते हैं तो वहां auditor को सारे accounts या head को अच्छे से check करने की ज़रूरत नहीं पड़ती है। एक ही तरह की या एक ही nature की जितनी भी entries होती हैं वह उनमे से कुछ entries को samples के base पर select करता है और उन्हें यह मानकर check करता है कि अगर ये सही होंगे तो बाकी के transactions भी जो same nature के हैं वो भी सही ही होंगे।

एक बात का ध्यान रखें कि ये जो auditor Test Checking करता है वह एक ही तरह से नहीं करता है, वह जो sample checking के लिए select करता है उसको भी secret ही रखता है ताकि accountants या employees उसके method के बारे में न जान सकें वरना वे अपनी गलतियों को छिपाने की कोशिश करेंगे।

 

तो दोस्तों आज के इस article में इतना ही,उम्मीद करता हूँ आपको Test Checking In Hindi के बारे में समझ में आ गया होगा। इसे Facebook या Whatsapp के through अपने दोस्तों को भी Share करें। अगर आप Audit के और भी article को पढ़ना चाहते हैं जैसे Meaning and definition of audit या Objectives of Auditing तो इस पर Click करके आप इसके बारे में भी अच्छे से समझ सकते हैं।

अगर आप हमारी Website Accounting Seekho की Latest Update पाना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें ताकि New Article की Notification आपको मिलती रहें। हमारे इस article को अपना कीमती समय देकर पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Routine Checking Meaning in Hindi ?

Meaning Of Audit Working Papers in Hindi ?

Leave a Reply

%d bloggers like this: