Routine Checking Meaning in Hindi ?

Hello दोस्तों ! Accounting Seekho में आपका स्वागत है। आज के इस article में हम जानेंगे Routine Checking In Hindi के बारे में है, इसमें हम समझेंगे Routine Checking Kise Kahte Hain, Meaning Of Routine Checking And Definition Of Routine  Checking  के बारे में, इसमें checking का क्या system होता है, क्या-क्या चीज़े check की जाती हैं। इन सबके बारे मे हम आज के इस article में समझेंगे।

routing checking in hindi by accounting seekho

Routine Checking Meaning –

Routine Checking को हिन्दी में “नियमित जाँच” या “नैत्यक जाँच” कहते हैं, ये daily basis पर की जाती हैं। जहाँ पर internal check system काफी strong & secure होता है वहाँ पर accounts अच्छे से maintain किये हुए होते हैं तो वहाँ पर routine checking की ज़रूरत ही नहीं पड़ती है, वहाँ पर auditor test checking करता है, पर छोटे business के लिए Routine Checking की जाती है। Routine Checking करने का मुख्य उद्देश्य primary books और accounts book के गणित सम्बन्धी शुद्धता की जाँच करना होता है कि कहीं जोड़ने घटाने में कोई गलती तो नही हुई है और यह भी देखना कि सारे transactions accounting के rules के according किये गए हैं या नहीं।

Definition Of Routine Checking –

“Routine Checking is a checking of arithmetical accuracy of books of accounts, accounting statements and other related accounts. These books of accounts are Journal, Ledger books, Trial Balance and other Subsidiary books.”

अब आगे जानते हैं कि Routine Checking में क्या-क्या check किया जाता है –

  • इसमें Journal, Ledger के जो total किये गए हैं उनको check किया जाता है।
  • कितना purchase हुआ है, इस balance को जब आगे transfer किया गया है तो यह देखना कि सही amount लिखी गयी है या नहीं।
  • Trial Balance check किया जाता है, इस trial balance में Debit और Credit में कई गयी posting की जाँच की जाती है।
  • अलग-अलग transaction से related जो vouchers होते हैं उनकी जाँच की जाती है।
routing checking in hindi by accounting seekho
Advantages Of Routine Checking –

1 – Routine Checking करने से Errors और उसमें होने वाले Frauds की जानकारी मिल जाती है।

2 – सारे Accounts की daily अच्छे से जाँच होती रहती है।

3 – Arithmetical Accuracy का पता चलता है।

4 – Final Account prepare करने में आसानी होती है।

5 – Auditor के लिए Final Audit करने में helpful होती है।

तो दोस्तों आज के इस article में इतना ही,उम्मीद करता हूँ आपको Routine Checking In Hindi के बारे में समझ में आ गया होगा। इसे Facebook या Whatsapp के through अपने दोस्तों को भी Share करें। अगर आप Audit के और भी article को पढ़ना चाहते हैं जैसे Meaning and definition of audit या Objectives of Auditing तो इस पर Click करके आप इसके बारे में भी अच्छे से समझ सकते हैं।

अगर आप हमारी Website Accounting Seekho की Latest Update पाना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें ताकि New Article की Notification आपको मिलती रहें। हमारे इस article को अपना कीमती समय देकर पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Meaning Of Audit Working Papers in Hindi ?

Leave a Reply

%d bloggers like this: