Objectives Of Business Communication in Hindi ?

Hello दोस्तों ! Accounting Seekho में आपका स्वागत है। आज के इस article में हम जानेंगे Objectives Of Business Communication In Hindi के बारे में, इससे पहले के article में हम जान चुके हैं कि Communication का क्या मतलब होता है? Business Communication किसे कहते हैं? आज बस इसके Objectives के बारे में अच्छे से समझेंगे क्योंकि इससे पहले के article में मैंने इसके बारे में अच्छे से बताया है आप उस article को भी पढ़ कर समझ सकते हैं।

Business Communication के निम्नलिखित उद्देश्य हैं –
  • प्रबन्धकीय कौशल का विकास (Development of Managerial skill) –

Communication के द्वारा management level पर जो भी काम किये जा रहे हैं उनके मानव व्यवहार समझने में help मिलती है। अलग-अलग लोगों का कैसा behaviour है उनकी कौन-कौन से skills है और अगर उस organization में कोई बात हो जाती है कोई घटना हो जाती है तो वे उसे कैसे deal करते हैं।

  • सूचनाओं का आदानप्रदान (Sharing the Information) –

Business Communication इसलिए किया जाता है ताकि business से सम्बंधित सारी सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जा सके। अलग-अलग Customers, Suppliers या और भी लोगों के बारे में सूचनाएं प्राप्त की जा सकें या भेजी जा सकें, जैसे –  एक department से दूसरे department तक कोई बात पहुँचाना,कोई ideas share करना आदि Business Communication का उद्देश्य होता है।

objective of business communication by accounting seekho

  • सही सूचनाओं एवं सन्देशों का प्रेषण (Conveying the right information and messages) –

Communication का main objective यही होता है कि सही व्यक्ति को सही information या message पहुँचाया जाए। यह message या information समझने योग्य होने चाहिए और receiver या प्राप्तकर्ता उस सन्देश या message को वैसे ही प्राप्त करे और समझे जैसा कि sender उसे समझाना चाह रहा है।

  • प्रयासों में समन्वय (Co-ordination of efforts) –

हर एक business के अपने-अपने लक्ष्य या उद्देश्य होते हैं और business के इन उद्देश्यों को प्राप्त करना उस व्यवसाय के प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व होता है, और इन objectives को पूरा करने के लिए या प्राप्त करने के लिए यह ज़रूरी है कि अलग-अलग department के अलग-अलग व्यक्तियों के कामों के बीच co-ordination या समन्वय होना चाहिए मतलब की सभी के प्रयास शामिल होने चाहिए। इस प्रकार काम करने व objective को पूरा करने के लिए उनके बीच effective communication ज़रूरी है।

objective of business communication by accounting seekho

  • मानवीय सम्बन्धों का सृजन (Building of human relation) –

Business Communication का एक objective यह भी होता है कि human relation build करना। जो उच्च अधिकारी या managers हैं उन्हें अपने नीचे के लोगों से यानी employees से business के क्या goals हैं? क्या-क्या ज़रूरतें हैं यह सारी चीज़ों के बारे मे communicate करना चाहिए, साथ ही उनसे suggestions या feedback भी प्राप्त करना चाहिए।

दोस्तों आज के इस article में इतना ही,उम्मीद करता हूँ आपको Objectives Of Business Communication के  बारे में समझ में आ गया होगा। इसे Facebook या Whatsapp के through अपने दोस्तों को भी Share करें। अगर आप Business Communication के और भी article को पढ़ना चाहते हैं जैसे Meaning Of Business Communication  या What Is Communication Process तो इस पर Click करके आप इसके बारे में भी अच्छे से समझ सकते हैं।

अगर आप हमारी Website Accounting Seekho की Latest Update पाना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें ताकि New Article की Notification आपको मिलती रहें। हमारे इस article को अपना कीमती समय देकर पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

What is Verbal and Non Verbal Communication in Hindi ?

Leave a Reply

%d bloggers like this: