What Is Vouching in Hindi ? वाउचिंग क्या है ?

Hello दोस्तों ! Accounting Seekho में आपका स्वागत है। आज के इस article में हम जानेंगे Vouching किसे कहते हैं? इसका क्या मतलब होता है  What Is Vouching in Hindi ? इसमें हम समझेंगे What Is Vouching? Meaning Of Voucher के बारे में, article को पूरा ज़रूर पढ़ें  इन सबके बारे मे हम आज के इस article में समझेंगे।

Meaning Of Vouching In Hindi –

Vouching के बारे में जानने से पहले सबसे पहले यह जानते हैं कि Voucher किसे कहते हैं? Voucher एक सबूत या प्रमाण या यूँ कहें कि यह एक evidence होता है जिससे यह पता चलता है कि कोई transaction हुआ है।

Business में जो भी entries की जाती हैं वह ऐसे ही नहीं कर दी जाती हैं, यह सारी entry किसी documentary evidence के base पर ही की जाती हैं इसका मतलब यह है कि कोई proof या evidence होना चाहिए जिससे यह पता चल सके कि business में कोई transaction हुआ है ।

अब चाहे कोई goods purchase की गई हो या किसी expenses को paid किया गया हो। इन्हीं documentary evidence की inspection या जाँच की जाती है, इसे ही हम Vouching कहते हैं।

routing checking in hindi by accounting seekho

इसे हम एक उदाहरण के द्वारा अच्छे से समझ सकते हैं –  जैसे हम market में जाते हैं और कोई सामान purchase करते हैं तो जो seller होता है यानी जो उस सामान को बेच रहा है वह उस सामान के साथ हमें एक रसीद देता है या एक bill देता है, जिसपर लिखा होता है कि हम कौन-सा सामान purchase कर रहे हैं।

वह विक्रेता हमें सामान के साथ एक रसीद या bill भी देता है जिसपर हम कौन सा समान purchase कर रहे हैं उसका नाम, किस rate का है, उसकी total amount क्या है? यह सारी चीज़ें उस रसीद में लिखी रहती है। अब हम customer हैं तो हम उस रसीद को उतनी importance नहीं देते हैं और उसे फाड़कर फेंक देते हैं।

लेकिन यही bill किसी business organization या किसी company में बहोत ही important होती है क्योंकि यह किसी भी business लेन-देनों का एक proof होती है, इसे ही हम Voucher कहते हैं। business में इसे संभाल कर रखा जाता है क्योंकि इसी के basis पर सारी entries की जाती हैं।

Definition Of Voucher In Hindi –

“A Voucher may be defined as a documentary evidence in support of an entry appearing in the books of account.”

According to Arther W. Holmes –

“A Voucher is any documentary evidence in support of a transaction.”

Definition Of Vouching In Hindi –

“Vouching is defined as the verification of entries in the books of account by examination of documentary evidence or vouchers, such as invoices, debit and credit notes, statements, receipts, payments etc.”

According to J. R. Batliboi –

“Vouching means testing the truth of the items appearing in the books of original entry.”

Vouching Auditing का बहोत ही important part है और auditing की सफलता इसी vouching पर ही आधारित है कि vouching का काम जितनी चतुराई और अच्छे से किया जाएगा  auditing का काम उतना ही effective होगा। Vouching इसलिए भी important है कि यदि Vouching का काम ठीक ढंग से किया जाए तो Auditing का काम भी अच्छा होगा, साथ ही साथ accounts book में कोई error और fraud भी नही होंगे और business long term तक अच्छे से चलता रहेगा।

 

दोस्तों आज के इस article में इतना ही,उम्मीद करता हूँ आपको What Is Vouching in Hindi के  बारे में समझ में आ गया होगा। इसे Facebook या Whatsapp के through अपने दोस्तों को भी Share करें। अगर आप Audit के और भी article को पढ़ना चाहते हैं जैसे Meaning Of Auditing  या Objectives of Auditing तो इस पर Click करके आप इसके बारे में भी अच्छे से समझ सकते हैं।

अगर आप हमारी Website Accounting Seekho की Latest Update पाना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें ताकि New Article की Notification आपको मिलती रहें। हमारे इस article को अपना कीमती समय देकर पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

2 thoughts on “What Is Vouching in Hindi ? वाउचिंग क्या है ?

Leave a Reply

%d bloggers like this: