Advantages Of Audit Programme in Hindi ?

Hello दोस्तों ! Accounting Seekho में आपका स्वागत है। आज का यह article Advantages Of Audit Programme in Hindi के बारे में है, इसमें हम समझेंगे Audit Programme बनाने के क्या-क्या फायदे हैं अगर आप Meaning Of Audit Programme के बारे में जानना चाहते हैं कि Audit Programme क्या होता है, इसे कौन prepare करता है तो इससे पहले के article में मैंने इसके बारे में भी अच्छे से बताया है आप उस article को भी पढ़ कर समझ सकते हैं।

Advantages Of Audit Programme –

Audit Programme एक auditor के द्वारा prepare किया जाता है और इसका फायदा सिर्फ एक auditor को ही नहीं कम्पनी के owner और उसके employees को भी होता है, तो आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि Audit Programme बनाने के क्या-क्या advantages होते हैं –

1 – Division of work on the basis of ability –

Audit Programme अर्थात अंकेक्षण कार्यक्रम में अलग-अलग levels पर work का division कर दिया जाता है यानी कामों को बाँट दिया जाता है। यह division auditor अपने audit staff की ability और उनकी skills के base पर करता है जिससे कि वे अपने-अपने काम को अच्छे से कर सकें।

2 – Control over work –

Audit Programme में यह लिखा रहता है कि कौन-सा काम किस audit staff को करने के लिए दिया गया है और वह काम कब तक पूरा होगा, यह सब कुछ दिया रहता है। इस तरह auditor का पूरे काम पर control होता है और उसकी report उसे time तो time मिलती रहती है।

auditing by accounting seekho

3 – It helps to make responsible –

Audit Programme एक advantage यह भी है कि audit staff या जो assistant होते उनको क्या-क्या काम करना है सब कुछ audit programme में लिखा रहता है और वे अपना-अपना काम पूरा होने पर उस पर signature करते हैं, इसलिए अगर कोई काम छूट जाता है या सही से नहीं किया गया है तो उसके लिए वे assistant ही जिम्मेदार होते हैं।

4 – Evaluation of work performed –

Audit staff जो काम कर रहे हैं उससे हमे यह पता चलता है कि काम planning या audit programme के according हो रहा है या नहीं, वे staff अच्छे से काम कर रहे हैं या नहीं इन सारी बातों का पता चलता है।

5 – Time saving –

Audit Programme का एक फायदा यह है कि यह time saving है। इसमें time दिया रहता है कि इस time के अन्दर काम को पूरा करना है और हर एक audit staff उस दिए हुए time के अन्दर अपने काम को पूरा करने की कोशिश करते हैं और इससे time भी बचता है।

6 – Proof in the court of law –

Audit Programme बनाने का एक फायदा यह है कि कभी भी कोई auditor के ऊपर कोई case करता है कि उसने काम लापरवाही से सही से नहीं किया है इस तरह उसे blame करता है तो इससे बचने के लिए auditor इस audit programme को court में as a proof पेश कर सकता है कि उसने कितने अच्छे से system से ससारे काम को किया है।

7 – Helpful in the preparation of audit report –

Audit Programme पूरी auditing process का एक short statement होता है कि क्या-क्या काम किया गया है। इसी के basis पर एक auditor अपनी audit report तैयार करता है और उसे कम्पनी के owner के सामने पेश करता है। इस प्रकार Audit Programme कम्पनी की Audit Report बनाने में help करता है।

तो दोस्तों आज के इस article में इतना ही,उम्मीद करता हूँ आपको Advantages of Audit Programme के बारे में समझ में आ गया होगा। इसे Facebook या Whatsapp के through अपने दोस्तों को भी Share करें। अगर आप Meaning of Auditing के  बारे में भी जानना चाहते हैं तो इस पर Click करके आप इसके बारे में भी अच्छे से समझ सकते हैं।

अगर आप हमारी Website Accounting Seekho की Latest Update पाना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें ताकि New Article की Notification आपको मिलती रहें। हमारे इस article को अपना कीमती समय देकर पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Audit Previous Article Ye Raha …

Continuous Audit Meaning in Hindi ? अविराम लेखापरीक्षा

Leave a Reply

%d bloggers like this: