What Is Audit Note book in Hindi ?

Hello दोस्तों ! Accounting Seekho में आपका स्वागत है। आज के इस article में हम जानेंगे Audit Note-book In Hindi के बारे में है, इसमें हम समझेंगे What Is Audit Note-book, Meaning  And Definition Of Audit Note-book, इसको कौन बनाता है, इसमें क्या-क्या चीज़े आती हैं। इन सबके बारे मे हम आज के इस article में समझेंगे।

What Is Audit Note-book –

जब एक auditor किसी कम्पनी की audit करता है तो उसके सामने बहोत सारे points आते हैं, बहोत सी important बातें होती हैं जो वह याद रखना चाहता है जिससे कि उसे आगे की process में आसानी हो। अब वह auditing करते वक़्त सारी बातों को याद नहीं रख सकता है इसके लिए जब वह auditing का काम करता है तो वह अपने पास एक book या diary रखता है जिसमें वह सारे important points को note करता जाता है, इसी book या diary को हम Audit Note-book कहते हैं। इस book में जो facts या points लिखे जाते हैं वह short और clear होते हैं।

Meaning Of Audit Note-book –

Audit Note-book एक diary होती है जो audit staff के द्वारा maintain की जाती है। Audit staff इस उद्देश्य से audit note-book बनाते हैं ताकि auditing के दौरान जो points उन्हें clear नहीं हुए हैं या जिनके लिए आगे किसी स्पष्टीकरण या व्याख्या या कोई जाँच करने की ज़रूरत है वह सारी बातें Audit Note-book में note की जाती हैं।

 

Definition Of Audit Note-book –

“Audit Note-book is a diary maintained by the audit staff for the purpose of recording certain points which require further clarification, explanation and investigation.”

Contents Of Audit Note-book –

audit note book by accounting seekho

Audit Note-book में क्या-क्या चीज़ या points involve होते हैं अब इसको भी थोड़ा समझ लेते हैं। ये निम्नलिखित हैं –

1 – Nature of the business.

2 – A list of books of accounts being maintained.

3 – A list of vouchers, bills, receipt and other documents which have been lost.

4 – A brief description of all known frauds and errors.

5 – Names of principal officers, their duties and responsibilities.

6 – Allocation of work among different audit staff.

7 – Accounting and Financial policies followed by the business.

इस प्रकार ऊपर दिए हुए ये सारे contents Audit Note-book में आते हैं इसके अलावा भी और points होते है जिसको यहाँ mention नहीं किया गया है।

दोस्तों आज के इस article में इतना ही,उम्मीद करता हूँ आपको Audit Note-book क्या होती है (Audit Note-book In Hindi) इसके बारे में समझ में आ गया होगा। इसे Facebook या Whatsapp के through अपने दोस्तों को भी Share करें। अगर आप Audit के और भी article को पढ़ना चाहते हैं जैसे Meaning Of Auditing  या Objectives of Auditing तो इस पर Click करके आप इसके बारे में भी अच्छे से समझ सकते हैं।

अगर आप हमारी Website Accounting Seekho की Latest Update पाना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें ताकि New Article की Notification आपको मिलती रहें। हमारे इस article को अपना कीमती समय देकर पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Previous Article Of Auditing –

Advantages Of Audit Programme in Hindi ?

Leave a Reply

%d bloggers like this: