Continuous Audit Meaning in Hindi ? अविराम लेखापरीक्षा

Hello दोस्तों ! Accounting Seekho में आपका स्वागत है। आज का यह article Continuous Audit  के बारे में है, इसमें हम समझेंगे Continuous Audit Kya Hai इसकी Meaning And Definition Of Continuous In Hindi साथ ही इसके क्या-क्या advantages होते हैं Advantages Of Continuous Audit को अच्छे से समझने की कोशिश करेंगे।

Meaning Of Continuous Audit –

जैसा कि नाम से ही clear हो जाता है Continue अर्थात लगातार या निरन्तर चलते रहना। Continue Audit बड़े-बड़े businesses के लिए होती है जहाँ turn over या लेन-देन ज़्यादा होते हैं। यह काफी expensive होती है, इसमें पूरे साल Audit का काम किया जाता है। इसमें एक Auditor जो कि एक CA होता है, इसे जब company से Audit करने के लिए request आती है तो वह अपने junior staff यानी सहायक को उस company में भेज देता है और वहाँ जो हिसाब-किताब हो रहे हैं वह उनकी जाँच करते हैं। इस तरह वे रोज़ वहां जाते है और daily के transaction को check करते हैं और बीच-बीच मे Auditor खुद उस company में जाकर उनसे उसकी information लेता है और अगर कोई problem होती है तो उसे discuss करके solve करता है और चला जाता है। इसी तरह सारे accounts की audit पूरे साल चलती रहती है और साल के end में Auditing का काम खत्म होने पर Auditor अपनी report देता है, इसे ही हम Continuous Audit” कहते हैं।

Definition –

   “When the accounts are audited throughout the year by the audit staff under the guidance of the auditor, it is called Continuous Audit.”

audit techniques in hindi

Advantages of Continuous Audit –
1 – Intensive checking of books of accounts –

इसका मतलब books of accounts की गहन जाँच होना और ऐसा इसलिए हो पाता है क्योंकि इसमें auditing की जो process होती है वह पूरे साल चलती रहती है जिससे एक auditor को books of accounts की जाँच करने में काफी time मिल पाता है और auditor और उसके जो सहायक होते हैं उनके पास सारी report एक ही बार मे न आकर थोड़ी-थोड़ी ही checking के लिए available हो पाती है जिससे उनकी अच्छे से जाँच भी possible हो पाती है।

2 – Quick discovery of errors and frauds –

किसी company की continuous audit कराने से errors और उसमें होने वाले frauds का जल्दी ही पता चल जाता है क्योंकि सारी entries करने के बाद ही तुरन्त उनकी जाँच होती है और यह भी फायदा होता है कि वहाँ के जो employee होते हैं उन्हें कोई fraud करने का time ही नही मिल पाता। वह इसके बारे में सोच भी नही सकते।

3 – Detection of errors at the very beginning –

Continuous audit होने से errors यानी गलतियों की knowledge या जानकारी उसी time हो जाती है जब वे record की जाती हैं। इस तरह इन्हें शुरू में ही ठीक किया जा सकता है। ऐसा होने से किसी दूसरे account पर उसका कोई effect नही पड़ता है यानी किसी दूसरे accounts को सही करने की ज़रूरत ही नही पड़ती है।

4 – Moral effect on employees –

Continuous audit करने से एक फायदा यह होता है कि कम्पनी के जो employees होते हैं उन पर नैतिक प्रभाव पड़ता है क्योंकि continuous audit पूरे साल चलती रहती है जिसकी वजह से employees या accountant अपने-अपने काम मे सतर्क रहते हैं और अच्छे से काम करते हैं। Continuous Audit के एक advantage यह भी होता है कि employees के अन्दर honesty, responsibility और work capacity बढ़ती है।

5 – Quick improvement in accounting system –

Continuous Audit के कारण एक auditor को errors के बारे में जल्दी जानकारी मिल जाती है या उनका पता चल जाता है, और एक auditor इन गलतियों की जानकारी managers को देता है और उनको सही करने के लिए उन्हें improve करने के लिए सुझाव भी देता है।

6 – Early presentation of final account –

क्योंकि Continuous Audit का काम पूरे साल चलता रहता है जिससे accounting की process भी साथ-साथ चलती रहती है और इससे सारे accounts properly maintain रहते हैं और साल खत्म होते ही Final Accounts तैयार हो जाते हैं।

तो दोस्तों आज के इस article में इतना ही,उम्मीद करता हूँ आपको Continuous Audit In Hindi के बारे में समझ में आ गया होगा। इसे Facebook या Whatsapp के through अपने दोस्तों को भी Share करें। अगर आप Meaning and definition of audit के  बारे में भी जानना चाहते हैं तो इस पर Click करके आप इसके बारे में भी अच्छे से समझ सकते हैं।

अगर आप हमारी Website Accounting Seekho की Latest Update पाना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें ताकि New Article की Notification आपको मिलती रहें। हमारे इस article को अपना कीमती समय देकर पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Auditing Related Aricles –

Internal Audit Meaning in Hindi ? आन्तरिक अंकेक्षण –

Leave a Reply

%d bloggers like this: