Functions Of Accounting In Hindi ? (लेखांकन के कार्य)

Hello दोस्तों ! Accounting Seekho में आपका स्वागत है। आज के इस article में हम जानेंगे Functions Of Accounting In Hindi (लेखांकन के कार्य) के बारे में यानी Accounting के कौन-कौन से कार्य होते हैं, तो आज के article को पूरा ज़रूर पढें जिससे कि accounting के functions के बारे में आपको समझने में आसानी हो।

Functions Of Accounting Class 11

Accounting (लेखांकन) के प्रमुख कार्य निम्नलिखित हैं –

1 – Maintaining complete and systematic records –

Accounting या लेखांकन करने का main function ही यही होता है कि business के जितने भी transaction हैं उनका complete and systematic records रखा जाए। इस प्रकार business के अन्दर जितने भी transaction होते हैं सभी का record रखा जाता है

और फिर इसके बाद उसे ledger में post किया जाता है और posting करने के बाद financial statements prepare किये जाते हैं, इसमें Profit And Loss Account और Balance Sheet बनाये जाते हैं ताकि हमें net profit या net loss का पता चल सके और साथ ही business की financial position क्या है? इसके बारे में भी जानकारी मिल सके।

2 – Communicating the financial results to various parties –

Accounting का दूसरा main function होता है जो भी financial results आते हैं उनको अलग-अलग parties से communicate करना। मतलब जो भी party company में interest रखती हैं अब चाहे वह internal हों या external इन्हें company की information provide की जाती है।

अब अगर वे company की net profit के बारे मे जानना चाहते हैं तो इसकी information दी जाती , इसके अलावा अगर वे company की assets (सम्पत्तियां) और liabilities (दायित्व) के बारे में जानना चाहते हैं कि company के पास कितनी assets हैं और कौन-कौन सी liabilities हैं तो इसके बारे में भी explain किया जाता है।

function of accounting in hindi.jpg

3 – Protecting the assets of business –

इसका मतलब यह है कि कम्पनी के पास जितनी भी assets हैं चाहे वह cash in hand हों या cash at bank यानी जो पैसा cash में है या फिर bank में रखा हुआ है,या फिर कम्पनी की inventory या stock हों या फिर debtors (देनदार) जिनको कम्पनी उधार में समान दी है और उनसे अभी पैसे लेना बाकी है,

तो इन सभी के accounts को अच्छे से maintain करके protect कर सकते हैं। इस तरह यह भी accounting का एक function होता है।

4 – Providing assistance to management –

Accounting का एक function यह भी होता है कि इससे Management को काफी help मिलती है, वे अपनी अच्छे से planning कर सकते हैं की आगे कौन-कौन से policy बनायी जा सकती है? किस तरह customers को और अच्छी service दी जा सकती है?

और अगर expenses ज़्यादा हो रहे हैं तो उस पर controlling भी कर सकते हैं और अपने business से related अलग-अलग decisions भी ले सकते हैं।

5 – Compliance of legal needs –

Accounting का एक function यह भी है कि जो हम accounts बनाये हुए हैं उसको हम legally use भी कर सकते हैं। अलग-अलग जो भी provision या laws हैं

जैसे – Company Act, Income Tax Act, Goods And Service Tax Act etc. एक businessman अपने अलग-अलग statements को इन्हें submit कर सकता है, और ज़रूरत पड़ने पर Profit And Loss Account और Balance Sheet को as a proof court में भी दिखा सकते हैं।

दोस्तों आज के इस article में इतना ही,उम्मीद करता हूँ आपको Functions Of Accounting In Hindi (लेखांकन के कार्य) के बारे में समझ में आ गया होगा। इसे Facebook या Whatsapp के through अपने दोस्तों को भी Share करें। अगर आप Introduction Of Accounting In Hindi या फिर Objectives of Accounting In Hindi के बारे में भी जानना चाहते हैं तो इस पर Click करके आप इसके बारे में भी अच्छे से समझ सकते हैं।

अगर आप हमारी Website Accounting Seekho की Latest Update पाना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें ताकि New Article की Notification आपको मिलती रहें। हमारे इस article को अपना कीमती समय देकर पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Leave a Reply

%d bloggers like this: