What is Information Technology in Hindi? -इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी क्या है?-

What is Information Technology in Hindi (इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी क्या है?)

Information Technology को short में हम ‘I T’ भी कहते हैं। सबसे पहले हम ये समझते हैं कि Information का मतलब क्या होता है? Information का मतलब होता है सूचना या जानकारी जो हमें किसी भी चीज़ से मिलती है, और जब भी हम अगर Technology की बात करते हैं तो हमारे दिमाग में Computer और Smart Phone आदि ही आते हैं, पर हकीकत में Technology का मतलब इन सबसे कहीं ज़्यादा ही है। Technology को हिन्दी में प्रौद्योगिकी कहा जाता है। प्रौद्योगिकी का मतलब विज्ञान का एक तरह से उपयोग करना भी होता है जो किसी उद्देश्य के लिए किया जाता है। यह Technology मनुष्य के द्वारा बनाई गई ऐसी चीज़ है जो किसी काम को आसान बना देती है। आज की दुनिया में हम Technology को बहोत ही तेज़ी से बढ़ते हुए देख रहे हैं और इसी के कारण ही हम बहोत से आधुनिक सुविधाओं का use कर पा रहे हैं, साथ ही यह Technology हमारे काम करने के तरीके को भी बदल रही है और ज़्यादा आसान बना रही है।

इस प्रकार Technology का मतलब आसान भाषा में यह है कि जिसका use करके किसी भी काम को आसान बनाया जा सकता है। Technology का use ही हम अपने daily के कामों को आसान बनाने के लिए करते हैं और आज हम Technology के बिना कुछ देर भी नहीं रह पाएंगे क्योंकि आज हमारे Smart phone, Computer, Internet, Television ये सब हमारी ज़रूरत बन गए हैं। आज हम अपने आस-पास जितने भी technical changes देख रहे हैं वो सब ‘I T’ की progress से ही possible हुआ है।

Meaning of Information Technology in Hindi (इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का अर्थ)

अगर हम बात करें Information Technology की तो यह Information (सूचना) और Technology (प्रौद्योगिकी) से जुड़ा है, इसे आज कल हर field में use किया जा रहा है। यह एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ पर electronic devices और computer का इस्तेमाल करके अध्ययन किया जाता है, किसी business के अन्दर computer और technology से related काम किये जाते हैं। इसके अन्तर्गत computer या कोई भी physical devices (Hardware, Software) का use electronic data को create, process, secure और exchange करने के लिए किया जाता है। इसका सीधा मतलब यह है कि computer के द्वारा किये जाने वाले काम और इससे जुड़ी हुई चीज़े जैसे- Internet, Networking, Data Management System ये सभी ‘I T’ का ही हिस्सा हैं। आज की लगभग सभी modern technology इसी पर आधारित है।

what is information technology by Accounting Seekho

Uses of Information Technology (इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग)

अगर हम Information Technology की बात करें तो हर जगह इसका use किया जा रहा है जिन कामों को हमें करने में घण्टों लगते थे वह आज हम कुछ मिनटों में कर सकते हैं। इससे हमारी Life advance हो गयी है। आज जो हम दुनियाभर की जानकारी घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं यह Information Technology के कारण ही सम्भव हुआ है। आजकल Business और Education की field में computer और Internet का use ज़्यादा किया जा रहा है यानी Computer और Internet का उपयोग जगह जगह बढ़ता जा रहा है। Information Technology की field में बहोत से अविष्कार हुए हैं जिनके बारे में आप नीचे पढ़कर अच्छे से समझ सकते हैं –

Fax –

Communication technology के क्षेत्र में Fax एक बहोत ही popular system है। इसका इस्तेमाल एक जगह से दूसरी जगह पर documents को भेजने के लिए किया जाता है।Fax की help से telephone network के द्वारा किसी document को इस तरह से भेजा जाता है जिस तरह से हम किसी document की फोटोस्टेट प्रति प्राप्त करते हैं। यह Information Technology की एक बहोत ही महत्वपूर्ण देन है।

Internet –

Internet के बारे में तो हम सभी जानते हैं। यह computer पर based सबसे popular technology है। इस technology के अन्तर्गत पूरे world को अलग-अलग स्थानों पर स्थापित computer network को telephone की help से जोड़कर modern communication मार्ग तैयार किया गया है जिससे information को एक स्थान से दूसरे स्थान पर कम समय में भेजा जा सकता है।

Business –

आज के business में भी Information Technology का बहोत बड़ा role है। पहले के मुकाबले आज business काफी आसान हो गया है। सभी कम्पनियाँ अपने business को बेहतर बनाने के लिए Information Technology का use कर रही हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं खाना order करना हो या shopping करनी हो यह सब हम अपने Mobile से ही Online भी कर सकते हैं। यह सब Information Technology की वजह से ही possible हो पाया है।

Education –

आज के इस Education System को Information Technology ने एकदम से ही change कर दिया है। आज ‘I T’ की वजह से ही कोई भी person घर बैठे Internet की help से किसी भी subject को अच्छे से समझ सकता है। Online classes के through बहोत सारी जानकारी घर बैठे ही प्राप्त की जा सकती है। कई ऐसे educational application भी हैं जिस पर लगभग हर subjects के बारे में बेहतर ढंग से जानकारी दी जा रही है। यह सब कुछ अब बहोत ही आसान हो चुका है।

Entertainment –

यदि Entertainment (मनोरंजन) की बात करें तो Computer और Mobile जैसी तकनीकों के आविष्कार ने मनोरंजन के ढेरों साधन दिए हैं। यह सब Information Technology के आने से ही possible हुआ है। आज हम आसानी से अपने पसन्द के music, video, movie Online देखते हैं। यह सब कुछ Information Technology की ही देन है।

Telecommunications –

Information Technology के आने से Telecommunications (दूरसंचार) के क्षेत्र में कई नई सेवाओं के द्वार खुले हैं। ‘I T’ के विकास से Radio, TV Transmission, World Wide Web (WWW) जैसे महत्वपूर्ण अविष्कार सम्भव हुए हैं साथ ही email के द्वारा भी information को भेजा जा सकता है।

 

तो इस article में मैंने आपको बताया- Introduction of Information Technology in Hindi, Meaning of Information Technology in Hindi, Uses of Information Technology in Hindi

उम्मीद करता हूँ आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी और आपको कुछ समझ में भी आया होगा, इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें ताकि उनको भी Information Technology के बारे में जानकारी हो सके। इसी तरह की और भी जानकारी के लिए नीचे दिए हुए Link पर Click करें।

अगर आप Tally ERP 9 के बारे में जानना चाहते हैं तो यहाँ Click करें।

Thank You !

What is Accounting in Hindi – एकाउंटिंग क्या है? 

3 thoughts on “What is Information Technology in Hindi? -इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी क्या है?-

Leave a Reply

%d bloggers like this: