What Is Trial Balance In Hindi? – तलपट क्या है-

Hello दोस्तों ! Accounting Seekho में आपका स्वागत है। आज के इस article में हम जानेंगे Trial Balance के बारे में। इसमें हम समझेंगे कि Trial Balance Kya Hai, What Is Trial Balance In Hindi, Meaning and Definition of Trial Balance In Hindi, साथ ही Trial Balance के Features या इसकी Characteristics के बारे में अर्थात तलपट की क्या  विशेषताएँ होती हैं, Trial Balance क्यों prepare किया जाता है इसको बनाने से क्या फायदा होता है यह सारी चीज़ों के बारे में हम आज के इस article मे समझेंगे।

Meaning of Trial Balance in Hindi (तलपट का अर्थ)

Double Entry System के rules के according सारे transactions से related accounts को पहले Ledger में post करते हैं और उसके Debit and Credit का total और balance निकालने के बाद arithmetical accuracy का पता लगाने के लिए कि जो posting की गई है वह सही है या नहीं। इसके लिए एक विशेष प्रकार का विवरण-पत्र बनाया जाता है, जिसे “तलपट या Trial Balance” कहते हैं। सभी businessman जब Journal या Subsidiary Books से उसकी posting Ledger में कर देते हैं, और फिर वे उसको verify करना चाहते हैं कि सारे amount सही हैं या नहीं कहीं इसमें कोई गलती तो नहीं हुई है? इस उद्देश्य से एक statement prepare किया जाता है जहाँ Ledger के सारे balance को show किया जाता है यानी Ledger के जो amount debit balance show करते हैं वो Trial Balance की Debit side और जो credit balance show करते हैं उसे Trial Balance की Credit side show किये जाते हैं, और अगर दोनों side के balance match कर जाते हैं तो इसका मतलब हमारे Accounts सही हैं। इसी Trial Balance के basis पर ही Trading and Profit and Loss A/c और Balance Sheet बनाये जाते हैं।

Definition of Trial Balance (तलपट की परिभाषा)

According to J.R. Batliboi –

          “Trial Balance is a statement, prepared with the debit and credit balances of Ledger accounts to test arithmetical accuracy of the Books.”

According to Carter –

          “Trial Balance is the list of debit and credit balances, taken out from Ledger. It also includes the balances of cash and bank taken from Cash Book.”

Features or Characteristics of Trial Balance (तलपट की विशेषताएँ)

Trial Balance (तलपट) की विशेषताएँ निम्नलिखित हैं –

– Trial Balance एक Statement है न कि कोई

– Trial Balance सारे Ledger accounts के balances की list है।

– यह Accounting Year के दौरान किसी भी time prepare किया जा सकता है, usually यह accounting period के end में Final Account बनाने से पहले prepare किया जाता है।

– यह Ledger Account की arithmetical accuracy (गणितीय शुद्धता) की जाँच करने के लिए बनाया जाता है।

– Trial Balance की help से Trading and Profit and Loss Account prepare किये जाते हैं।

– अगर Trial Balance accurate होता है तो Ledger के Debit Balance का total उसके Credit Balance के total के बराबर होता है

Why we prepare Trial Balance? (हम तलपट क्यों बनाते हैं?)

जब किसी कम्पनी में कोई लेन-देन होता है तो उस लेन-देन को सबसे पहले तो Journal में लिखा जाता है फिर उसके बाद Ledger में post किया जाता है या लिखा जाता है, अब इसके बाद यह जानना आवश्यक होता है कि Ledger में की गई posting सही है या नहीं? इसकी जाँच करने के लिए एक list बनाई जाती है, जिसे Trial Balance कहते हैं। Trial Balance financial year के end में या किसी भी निश्चित तारीख पर बनाया जाता है। इसमें Debit की सारी entry को एक तरफ व Credit की सारी entry को दूसरी तरफ लिखा जाता है। Trial Balance की Debit side का total उसके Credit side के total के बराबर होना चाहिए, अगर ऐसा नहीं होता है यानी Debit का total Credit के total के बराबर नहीं होता है तो निश्चित रूप से Ledger में कोई गलती हुई है।

what is trial balance in hindi by Accounting Seekho

इस प्रकार Trial Balance हम इसीलिए बनाते हैं ताकि error का पता लगाया जा सके क्योंकि हमने इतने सारे Ledger बनाये हुए हैं और उन सबका total करते वक़्त हमसे कोई गलती हो गयी हो। हमने कोई amount गलत लिख दिया हो। Trial Balance बनाने से हम उन सारी गलतियों का पता लगा सकते हैं क्योंकि हमने अगर Ledger में कोई भी गलती की होगी तो हमारा Trail Balance match ही नहीं करेगा। यहाँ एक बात ध्यान रखें कि Trial Balance तभी prepare किया जाता है जब Ledger accounts के balance निकाल लिए गये हों।


दोस्तों आज के इस article में इतना ही उम्मीद करता हूँ आप Trial Balance के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे। इसमें मैंने What Is Trial Balance In Hindi, Trial Balance Meaning In Hindi साथ ही Characteristics Of Trial Balance In Hindi के बारे में बताया है, अगर आपको इस article से थोड़ी बहोत भी जानकारी मिली हो तो अपने दोस्तों को भी बतायें, साथ ही Social Media पर भी ज़रूर Share करें।

अगर आप हमारी Website Accounting Seekho की Latest Update पाना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें ताकि New Article की Notification आपको मिलती रहें। हमारे इस article को अपना कीमती समय देकर पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

What is Direct and Indirect Expenses in Hindi? प्रत्यक्ष व्यय और अप्रत्यक्ष व्यय क्या हैं –

Leave a Reply

%d bloggers like this: