What is Verbal and Non Verbal Communication in Hindi ?

Hello दोस्तों ! Accounting Seekho में आपका स्वागत है। आज के इस article में हम जानेंगे What is Verbal and Non Verbal Communication in Hindi के बारे में, इससे पहले के article में हम जान चुके हैं कि Communication का क्या मतलब होता है? Business Communication किसे कहते हैं? इसके क्या-क्या Objectives होते हैं, मैंने इन सबके बारे में अच्छे से बताया है आप उस article को भी पढ़ कर समझ सकते हैं।

लोगों से Communication करने के बहोत सारे तरीके होते हैं, पर यहाँ हम दो प्रकार के Communication के बारे में समझेंगे जोकि बहोत important हैं – तो सबसे पहले हम जानते हैं  Verbal Communication के बारे में –

[A]- What Is Verbal Communication –

Verbal Communication में हम किसी भी information को share करने के लिए words का use करते है, अब चाहे यह बोलकर किये जाएँ या लिखकर कोई बात बतायी जाए, इसमें बोलना, सुनना, लिखना और पढ़ना यह सब कुछ आता है।

 business-communication-in-hindi-by-accounting-seekho

Definition of Verbal Communication –

“Verbal Communication is the use of words to share information with other people, it includes both spoken and written communication.”

यह Verbal Communication तो तरह के होते हैं –
  • Oral Communication
  • Written Communication
(1) – Oral Communication Meaning In Hindi –

जब हम orally किसी को कुछ बता रहे हैं या समझा रहे हैं यानी कि आमने-सामने किसी से कोई बातचीत कर रहे हैं तो यह Oral Communication कहलाता है, या फिर किसी seminar में गये हैं वहाँ बातें सुन रहे हैं तो listening यह भी oral communication में आता है। इसमें Face to face communication, video conferencing, voice chat, telephone calls आदि के through जो communication किया जाता है, Oral Communication कहलाता है।

(2)– Written Communication Meaning In Hindi –

Written Communication वह होता है जब कोई message या information लिखकर किसी को दी जाती है,business में अगर किसी को reports बनाकर कोई information share की जाती है यह भी written communication होता है। इसी तरह Letters, Documents, E-mail आदि के through लोगों से interact करना Written Communication कहलाता है।

objective of business communication by accounting seekho

[B]- What Is Non-Verbal Communication –

Non-Verbal Communication wordless होता है, इसमें words का use नहीं किया जाता है। इसमें न कुछ बोलते हैं और न ही कुछ लिखते हैं बस इशारे या अलग-अलग signals के through लोगों से communicate किया जाता है। जैसे – Symbols ,Sign का इस्तेमाल करना।


दोस्तों आज के इस article में इतना ही,उम्मीद करता हूँ आपको What is Verbal and Non Verbal Communication in Hindi के  बारे में समझ में आ गया होगा। इसे Facebook या Whatsapp के through अपने दोस्तों को भी Share करें। अगर आप Business Communication के और भी article को पढ़ना चाहते हैं जैसे Meaning Of Business Communication, Objectives Of Business Communication और What Is Communication Process तो इसके Link पर Click करके आप इसके बारे में भी अच्छे से समझ सकते हैं।

अगर आप हमारी Website Accounting Seekho की Latest Update पाना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें ताकि New Article की Notification आपको मिलती रहें। हमारे इस article को अपना कीमती समय देकर पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Leave a Reply

%d bloggers like this: