Meaning of Financial Statements in Hindi ?

Hello दोस्तों ! Accounting Seekho में आपका स्वागत है। आज के इस article में हम जानेंगे Meaning of Financial Statements in Hindi (वित्तीय विवरण)  के बारे में, इसके अलावा अलग-अलग topic से related बहोत से article पहले से ही हमारी website पर हैं, आप चाहें तो उन्हें भी पढ़ कर अच्छे से समझ सकते हैं। आज के article को पूरा ज़रूर पढें जिससे कि आप समझ सकें कि Financial Statements क्या होते  हैं?(What is Financial Statements?)  इसके उद्देश्य क्या हैं? (Objectives of Financial Statements) यानी यह क्यों बनाये जाते हैं?

Meaning of Financial Statements in Hindi –

दोस्तों पूरे साल हम accounts की अलग-अलग entries करते हैं, जैसे – समान purchase करना, उसे customers को sell करना, अलग -अलग expenses को pay करना, इस तरह की और भी बहोत सी entries रहती हैं जो हम अपने business या company में लगातार करते रहते हैं और एक साल ख़त्म होने पर यानी एक accounting period के end में Financial Statements prepare करते हैं।

Meaning of Financial Statements

अब क्या आपको पता है कि यह Financial Statements क्या हैं? इसे हम क्यों बनाते हैं? तो इसे हम इसलिए बनाते हैं कि business में कितनी purchase हुई है? कितनी sell हुई है? इससे profit हुआ है या loss हुआ है? इसके बारे मे जानकारी मिलती है। इसके अलावा कितनी Assets business में मौजूद हैं और कौन-कौन से Liabilities हैं जिनको हमें pay करना है, और पूरे एक साल में हमारे कितने खर्चे (Expenses) हुए हैं, इन सबकी जानकारी इसी Financial Statements अर्थात वित्तीय विवरण से ही मिलती है।

Definition Of Financial Statements –

According to John N. Myer –

“The Financial Statements provide a summary of the accounts of a business enterprise, the balance sheet reflecting the assets, liabilities and capital as on a certain date and the income statement showing the results of operations during the certain period.”

Objectives Of Preparing Financial Statements –

वित्तीय विवरण बनाने के निम्नलिखित उद्देश्य होते हैं –

1 – To present a true and fair view of the financial performance –

वित्तीय विवरण का पहला उद्देश्य तो यही होता है कि इससे किसी भी business की financial performance के बारे में सही जानकारी मिलती है कि वह business कैसा चल रहा है। business में profit (लाभ) हो रहा है या loss (हानि) इसके बारे में पता चलता है।

2 – To present a true and fair view of the financial position –

वित्तीय विवरण बनाने का एक उद्देश्य यह भी होता है कि business की क्या position है? वह कैसा work कर रहा है? Grow कर रहा है या नहीं? Business की Assets कौन-कौन सी हैं और कितनी हैं? Liabilities क्या हैं? इन सारी चीज़ों के बारे में जानकारी मिलती है।

 

दोस्तों आज के इस article में इतना ही,उम्मीद करता हूँ आपको Meaning of Financial Statements in Hindi के बारे में समझ में आ गया होगा। इसे Facebook या Whatsapp के through अपने दोस्तों को भी Share करें। अगर आप Functions Of Accounting In Hindi या फिर Advantages of Accounting In Hindi के बारे में भी जानना चाहते हैं तो इस पर Click करके आप इसके बारे में भी अच्छे से समझ सकते हैं।

अगर आप हमारी Website Accounting Seekho की Latest Update पाना चाहते हैं तो हमारे Facebook Page को Like करें ताकि New Article की Notification आपको मिलती रहें। हमारे इस article को अपना कीमती समय देकर पढ़ने के लिए धन्यवाद, आपका दिन शुभ हो।

Leave a Reply

%d bloggers like this: